मंगलवार, 24 अगस्त 2010

सिरोही जिला मानचित्र



सिरोही जिला है राज्य में स्थित राजस्थान. यह छोटी तीसरा और 32 वीं जिला है और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. यह अपनी दीवार पेंटिंग, पांडुलिपि चित्रों और लघु चित्रों के लिए जाना जाता है.


" सिरोही जिले का स्थान: " सिरोही के जिला राजस्थान राज्य के दक्षिण पश्चिमी भाग में स्थित है यह 5136 वर्ग किमी है, जो राजस्थान के क्षेत्र के लगभग 1.52 % है के एक क्षेत्र में फैला है. . अपने पड़ोसी हैं उदयपुर पूर्व में , बनासकांठा जिला (गुजरात) दक्षिण में , पाली भाषा पूर्वोत्तर में और Jelore पश्चिम में . एक त्रिकोण के रूप में आकार , Harji गांव सुप्रीम या जिले के चरम उत्तरी भाग में स्थित है. माउंट आबू है सिरोही जिले के दक्षिणी भाग में स्थित है. " सिरोही जिले के प्रभागों : " जिले के 5 3 उप प्रभागों के बीच विभाजित है तहसीलों 5 tehsisls Pindwara , Abuorad , Reodar , सिरोही और Sheoganj टाउन हैं . सिरोही . जिले का मुख्यालय जिले की कुल आबादी है. 8,50,756 है 2001 की जनगणना के अनुसार जिला . 1 जिला परिषद , पंचायत समितियों के 5 और 151 ग्राम पंचायतों है. " सिरोही जिले के इतिहास: " जिले के नाम Siranwa हिल्स से व्युत्पन्न है वर्तमान दिन के संस्थापक सिरोही Sehastramal जो राव शोभा जी का बेटा था .. वह एक साल में शहर की स्थापना 1425 ई. सिरोही . एक महत्वपूर्ण प्रांत राजपूत , एक हमेशा प्राचीन काल से स्वतंत्र राज्य के बाद. भारत उसकी स्वतंत्रता, एक समझौता प्राप्त सिरोही राज्य और केन्द्र सरकार की शासक के बीच पुण्य जिनमें से यह 5 जनवरी से बंबई सरकार के अधिकार क्षेत्र , 1949 25 जनवरी 1950 तक के अंतर्गत आ गया द्वारा हस्ताक्षर किए गए. यह अंततः 1950 की साल में राजस्थान का एक हिस्सा बन गया. " सिरोही जिले की अर्थव्यवस्था: " कृषि मुख्य आर्थिक इस क्षेत्र में किए गए गतिविधि है कि प्रमुख फसलें उगाई जाती हैं यहाँ पर गेहूं, जौ, अरंडी के बीज, चारा , दाल , तिल , सरसों, bahra और मक्का शामिल हैं. इस के अलावा. , एक भी मिल सकता है एक बड़ी रासायनिक की संख्या, और साथ ही प्लास्टिक कपास पर कताई यहाँ उद्योगों. " सिरोही जिले में पर्यटकों के आकर्षण : " सबसे प्रसिद्ध सिरोही जिले के राजस्थान में पर्यटकों के आकर्षण है, यह माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है और हर साल पर्यटकों के hoards के द्वारा दौरा यात्री . सुविधाओं नौका विहार का आनंद सकता है और यह भी यहाँ पर खरीदारी के लिए जाते हैं. अलावा . "से इस है, वह भी जिला प्रमुख की सूची में सुविधा के अन्य मुख्य आकर्षण राजस्थान में पर्यटकों के आकर्षण शामिल हैं:
  • Sarneshwar जी मंदिर °
  • Sarvadham मंदिर °
  • पावा पुरी मंदिर °
  • वर्मन डिग्री पर सूर्य मंदिर
  • Chandravati °
  • Ambheshwar जी मंदिर °
  • मीरपुर °
  • Vasantagrh °
  • Ajari °
  • Bheru तारक धाम °
  • Jiraval -A जैन तीर्थ केंद्र.
त्योहारों की एक बड़ी संख्या भी सिरोही में मनाया समय समय पर . Revadi मेला, Kalakaji मेला, ब्रह्मा जी मेला, मेला और Vaidyanath Karrodidwaj मेला मुख्य त्योहारों और मेलों पर आयोजित की जाती हैं कि यहाँ से कुछ हैं. " सिरोही जिला करने के लिए कर रहे हैं: "आदेश में सिरोही को पाने के लिए , यात्रियों को ड्राइव कर सकते हैं राष्ट्रीय राजमार्ग 14 है, जो यह लिंक करने के लिए गुजरात पाली और. राज्य राजमार्ग संख्या 19 Jelore जिला के साथ जिला लिंक. वहाँ पर्यटक बसों की एक अच्छी संख्या में हैं कि काम में लाना करने के लिए और fro इन स्थानों से. "वहाँ एक पूरे के रूप में कई राजस्थान और भारत के बाकी के साथ जिला जोड़ने गाड़ियां हैं सिरोही टाउन और अबू रेलवे स्टेशनों पर रेलवे स्टेशनों प्राथमिक रहे हैं. . पास के अन्य स्टेशनों पर रोक लगाई , Saoopganj , किशनगंज , Kviralli , Maval Morthala हैं और गाड़ियों. साथ ऑपरेटिंग अहमदाबाददिल्ली सिरोही जिला लाइन के माध्यम से गुजरती हैं. " उदयपुर में हवाई अड्डे के पास ओ जिले , 110 किमी लगभग यही से उड़ानों की एक अच्छी संख्या से सेवा हवाई अड्डा है. जयपुर और अन्य शहरों. Aburoad और सिरोही भी एक हवाई पट्टी है. "

1 टिप्पणी: